मोदी से डरने की जरूरत नहीं है


जब भी यह पढ़ता हूं कि मुसलमान नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने से डर रहे हैं, तो मुझे अजीब सा लगता है। सवाल है कि क्या देश के मुसलमानों को सचमुच मोदी से डरने की जरूरत है? क्या सच में मोदी के आने से मुस्लिमों पर कहर टूट पड़ेगा या मुस्लिम धर्म खतरे में आ जाएगा?

मुझे नहीं लगता कि मोदी के हिंदुत्व से किसी खास धर्म के लोगों को डरने की जरूरत है। अगर सत्ता द्वारा किसी एक खास धर्म का समर्थन करने से बाकी धर्म खत्म हो जाते या बाकी धर्म के लोगों की हालत खराब हो जाती, तो भारत से हिंदुओं का कब का नामोनिशां मिट गया होता। कभी बौद्ध और जैन धर्म ने राज सत्ता के समर्थन के जरिए ही ऊंचाइयों को छुआ था, लेकिन वे हिंदू धर्म का अस्तित्व नहीं मिटा पाए। मुझे नहीं लगता कि मोदी प्रधानमंत्री बनकर मुस्लिमों को खत्म करने के लिए जजिया कर से भी बड़ा घृणित कदम उठा सकते हैं। अगर वे ऐसे कदम उठा भी लें, तो मुस्लिमों को वे खत्म नहीं कर सकते, क्योंकि जजिया देकर भी हिंदू इसी देश में शान से जिंदा रहे हैं।

मुसलमानों के मन में लगातार यह बात बिठाई जा रही है कि बीजेपी आई, तो वे अपना खात्मा समझें। देसी-विदेशी कठमुल्लों के अलावा देश की तमाम पार्टियां भी यह डर मुस्लिमों के दिल में बिठा रही हैं। क्या सचमुच इस लोकतांत्रिक जमाने में करोड़ों लोगों का खात्मा संभव है? मुझे तो लगता है कि वोट के आगे कोई आपकी उपेक्षा तक नहीं कर सकता, खात्मा तो दूर की बात है।

जिन्हें डर है कि मोदी के आने से बाबरी विध्वंस जैसी घटनाएं बढ़ जाएंगी, उन्हें यह समझना चाहिए मंदिर-मस्जिद के विध्वंस से धर्म कभी खतरे में नहीं पड़ता और न ही उस धर्म को मानने वाले लोग खतरे में पड़ते हैं। गुलाम वंश से लेकर मुगल और उनके पुरखे चंगेज खान और गजनी तक ने तमाम मंदिरों को ध्वस्त किया था। क्या हुआ? आज भी हिंदू धर्म कायम है। सच मानिए मंदिर-मस्जिद के बनने या टूटने से धर्म जिंदा या मुर्दा नहीं होता।

यह डर फिजूल है कि मोदी के आने से देश कम्यूनल हो जाएगा और मुस्लिम धर्म खतरे में पड़ जाएगा। जिन्हें यह डर है, उन्हें मुस्लिम धर्म की विराटता और उनकी अच्छाइयों पर भरोसा नहीं है।

सच तो यह है कि भारत में मुस्लिमों को सबसे ज्यादा खतरा उनके अपनों से है और वाकई उन्हें उनसे डरने की जरूरत भी है। बजाए मोदी के डरने से उन्हें उन कठमुल्लों से डरना चाहिए, जो कुरान की अनाप-शनाप व्याख्या कर मुस्लिमों को ईसा पूर्व के जमाने में ले जा रहे हैं। असली दुश्मन वे हैं, जो मुस्लिमों को पढ़ने नहीं देते, नई टेक्नॉलजी के प्रयोग से रोकते हैं, धर्म के नाम पर आधी जनसंख्या को घर में कैद रखने की वकालत करते हैं, फैमिली प्लानिंग को धर्म विरुद्ध बताते हैं और पोलियो ड्रॉप तक पीने से रोक देते हैं। यकीनन ये सारी चीजें मुस्लिमों को भारत जैसे देश में पीछे ले जा रही हैं।

शायद मुस्लिम देशों में इन बातों से मुसलमानों को कोई नुकसान नहीं होता हो, लेकिन भारत में इनसे प्रत्यक्ष नुकसान है। क्योंकि यहां उनका मुकाबला प्रगतिशील हिंदुओं, ईसाइयों और सिखों से है। इन धर्मों में धर्म ने नाम पर अच्छे कामों और अच्छी तालीम से किसी को महरूम नहीं रखा जा रहा, इसलिए वे बढ़ रहे हैं। जब तक हिंदू धर्म कर्मकांडों के जकड़न में था, हिंदुओं की हालत भी बहुत अच्छी नहीं थी। हिंदुओं ने बेड़ियां तोड़ीं, तभी हालात अच्छे हुए। हिंदुओं ने इसलिए प्रगति की, क्योंकि छुआ-छूत, जाति के आधार पर पेशे के बंटवारे और समंदर पार करने पर धर्म भ्रष्ट होने जैसी मान्यताओं को उन्होंने तिलांजलि दी। वे भूखे नहीं मरना चाहते, इसलिए उन्होंने यह मानना छोड़ दिया है कि बच्चे भगवान की देन होते हैं और फैमिली प्लानिंग अधार्मिक काम है। अब तो बेटे से मुखाग्नि पाने के फेर में दर्जन भर बच्चे पैदा करने का लालच भी उन्होंने छोड़ दिया है। और यकीन मानिए इससे हिंदू धर्म कभी नष्ट नहीं होने वाला। हिंदुओं ने धर्म के नाम पर पोंगा-पंथी को बाय-बाय कहना शुरू कर दिया है, इसलिए वे लगातार बढ़ रहे हैं।

अब नियम यह कहता है कि एक बढ़ेगा और लगातार बढ़ेगा, तो बाकी पीछे छूटेंगे ही। और ऐसा पीछा छूटेंगे कि रेस से बाहर हो जाएंगे। सच पूछिए तो आज मुस्लिमों को लेकर भी मुझे यही डर सता रहा है। अगर उनकी कट्टरता इसी तरह बढ़ती रही, तो वे रेस से बाहर हो जाएंगे और वह दिन इस देश के लिए सही नहीं होगा।

ऐसे में मुस्लिमों को डरना और लड़ना ही है, तो अपनी अशिक्षा, बेरोजगारी और जनसंख्या वृद्धि से लड़ना होगा। यकीनन वे लड़ना शुरू करेंगे, तो जीतेंगे भी। अगर वे पढ़ेंगे और अच्छी तालीम लेंगे, तो किसी मोदी में इतनी ताकत नहीं कि वह मुसलमानों को आगे बढ़ने और मुस्लिम धर्म को मजबूत होने से रोक दे।

इसलिए मोदी से डरना छोड़ना होगा। वैसे भी कांग्रेस, एसपी या बीएसपी जैसी तथाकथित सेक्युलर पार्टियों का शासन मुस्लिमों के विकास की गारंटी नहीं है। आजादी के बाद से इन पार्टियों का ही तो शासन रहा है, फिर भी हालत बद से बदतर होती जा रही है।

तो इसमें हर्ज ही क्या है कि विकास की बात करने वाले और अपने राज्य को देश के विकास दर से भी ज्यादा विकास दर पर लाकर खड़ा करने वाले मोदी को आजमाया जाए! आखिर आज गुजरात के मुस्लिमों के लिए भी तरक्की के उतने ही रास्ते खुले हैं, जितना कि वहां के पटेलों के लिए।

टिप्पणियाँ

बेनामी ने कहा…
Very true....

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अकेला गण, एतना विरोधी तंत्र

महिलाओं के सखा बनें पुरुष

आजादी के नाम पर...